कृषि और किसान का कल्याण यूपी सरकार का लक्ष्य: योगी आदित्यनाथ

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 6 सितंबर, 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ कृषि और किसान हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के पीएम मोदी के लक्ष्य को पूरा करने में हम निश्चित सफल होंगे। विषम परिस्थितियों में भी कृषि और किसान का कल्याण सरकार का लक्ष्य रहा है। समुचित भोजन और पोषण वर्तमान में सबसे बड़ी चुनौती है। कोरोना महामारी काल में भी हमारे अन्नदाता किसानों ने अन्न और सब्जियां आमजन को सुनिश्चित कराई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को किसानों की आय बढ़ाने के संबंध में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि विगत साढ़े चार वर्षों में उत्तर प्रदेश ने खाद्यान्न उत्पादन में नया रिकार्ड बनाया है। वर्ष 2012 से 2017 के बीच प्रति वर्ष 139 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले अब 163.45 लाख 139 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष खाद्यान्ना उत्पादन हो गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद में प्रदेश में नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं। वर्तमान में 31 लाख 88 हजार किसानों को 37 हजार 885 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। इस वर्ष भी खरीफ की फसल अच्छी होने की संभावना है। धान खरीद की सभी तैयारियां प्रदेश में पूरी हो चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि खरीफ फसलों की बोआई के वक्त डीएपी उर्वरक की अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमत बढ़ने के कारण प्रति बोरी कीमत 2400 रुपये हो गई थी। हम आभारी हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जिन्होंने अनुदान को बढ़ाकर 500 रुपये प्रति बोरी से 1200 रुपये कर दिया। इससे किसानों को पहले की तरह 1200 रुपये प्रति बोरी की दर से पर्याप्त मात्रा में डीएपी उर्वरक मिल रही है। केंद्र सरकार के इस जनहितकारी कदम से किसानों को बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार के समन्वय से पर्याप्त मात्रा में खाद मिल रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि सरकार ने गन्ना किसानों के हित में भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। गन्ना किसानों को वर्ष 2012 से 2017 के बीच मात्र 95 हजार करोड़ रुपये गन्ना मूल्य का भुगतान हो सका था। वहीं वर्तमान सरकार ने 45 लाख 74 हजार गन्ना किसानों को एक लाख 42 हजार 366 करोड़ रुपये से अधिक का गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

6 days ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago