World Milk Day: बरेली में IVRI ने चलाया जागरूकता अभियान, दूध एवं छाछ के पैकेट बांटे

डेयरी टुडे नेटवर्क,
बरेली, 31 मई 2020,

वर्ल्ड मिल्क डे ( #World Milk Day ) के अवसर पर देश-विदेश के तमाम डेयरी एवं पशुपालन से जुड़े तमाम संस्थान और डेयरी कंपनियां अपनी तरफ से अभियान चला रही हैं। बरेली का इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (Indian Veterinary Research Institute) भी इस अवसर पर चार दिन का जागरूकता अभियान चला रहा है। अभियान के प्रभारी और IVRI में एक्सटेंशन एजुकेशन डिवीजन के संयुक्त निदेशक डॉ. महेश चंद्र ने बताया कि उनके संस्थान की तरफ से हर साल की भांति इस साल भी विश्व दुग्ध दिवस (1 जून) के अवसर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 29 मई से 1 जून तक संस्थान द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर जाकर बड़ी संख्या में लोगों को दूध ( Milk ) और डेयरी प्रोडक्ट्स ( Dairy Products ) के लाभ के बारे में बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर संस्थान के डेयरी फार्म का दूध तमाम बस्तियों, अनाथालयों और कुष्ठ आश्रम आदि में बांटा जा रहा है।

डॉ. महेश चंद्र ने बताया कि संस्थान की तरफ के कुल 650 लीटर दूध बांटने का लक्ष्य है। इसमें 29 मई से प्रतिदिन 150 लीटर दूध लोगों में बांटा जा रहा है। 31 मई को भी करीब 300 परिवारों में दूध और छाछ के पैकेट वितरित किए गए।

डॉ. महेश चंद्र ने बताया कि कोरोना लॉकडाउन की वजह से इस बार सीमित स्थानों पर ही जागरूता अभियान चलाया जा सका है। लेकिन जिन जगहों पर भी संस्थान की टीम पहुंची, वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स की उपयोगिता के बारे में भी बताया जा रहा है।

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

2 weeks ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago