अमूल डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाए, जानिए अमूल का कौन सा दूध हुआ कितना महंगा

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 20 मई 2019,

देश की अग्रणी डेयरी कंपनी अमूल ने अपने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है। अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। ये कीमतें कल यानि मंगलवार से लागू हो जाएंगी। अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी के मुताबिक अमूल दूध की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर की दर से दाम बढ़ा रहा है।

आर. एस. सोढ़ी ने कहा, ” दिल्ली में बढ़ी हुई किमत कल से और अहमदाबाद में 4 जून से लागू होगी। ” उन्होंने आगे कहा, ” “दिल्ली में, हमने पिछली बार मई 2014 में यानि 25 महीने पहले दूध की कीमत बढ़ाई थी। अब उत्पादन की लागत 20 प्रतिशत बढ़ गई है, जबकि मुद्रास्फीति 14 प्रतिशत है। इन तथ्यों के आधार पर ही कीमत बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।”

दाम बढ़ने के बाद गुजरात में अमूल गोल्ड दूध 50 रुपये प्रति लीटर उपलब्ध होगा, जबकि अमूल ताज़ा, शक्ति और ट्रिम और स्लिम गुजरात में क्रमशः 38 रुपये, 46 रुपये और 36 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

सोढ़ी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में दूध की बढ़ी हुई कीमतें कल से आधा लीटर और एक लीटर के पैकट पर प्रभावी होगा। दिल्ली में अमूल स्लिम एंड ट्रिम (डबल टोंड मिल्क) 500ml पाउच 18 रुपये में उपलब्ध होगा। अमूल ताज़ा (टोन्ड मिल्क) 500ml पाउच 20 रुपये और एक लीटर अमूल गोल्ड (फुल क्रीम मिल्क) 39 रुपये में मिलेगा। अमूल डायमंड (फुल क्रीम प्रीमियम दूध) की कीमत आधा लीटर पाउच के लिए 26 रुपये होगी।

इससे पहले अमूल डेयरी ने दूध का खरीद मूल्य बढ़ा दिया था। अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपए बढ़ा दिया है, जबकि गाय के दूध में एक किलो बसा का मूल्य 4.5 रुपए बढ़ा दिया है। कंपनी का कहना था कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा। अमूल डेयरी को सर्दियों में रोजाना 30 लाख लीटर दूध की आमद होती थी जो अब घटकर 25 लाख लीटर रह गई है। पशुपालकों को बढ़ा हुआ दाम 11 मई से मिलना शुरू हो गया है।

974total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें