250 करोड़ की लागत से अमूल डेयरी मेरठ में लगाएगी प्लांट, पश्चिमी यूपी के दुग्ध उत्पादकों को होगा फायदा

डेयरी टुडे नेटवर्क,
मेरठ, 11 अप्रैल 2018,

देश का प्रमुख डेयरी ब्रांड अमूल उत्तर प्रदेश के मेरठ में बड़ा निवेश करने जा रहा है। अमूल करीब 250 करोड़ की लागत से मेरठ के सिंभावली में आधुनिक डेयरी प्लांट स्थापित करेगा। अमूल के इस फैसले से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पादक किसानों को काफी फायदा होगा।

आपको बता दें कि इसी वर्ष 21-22 फरवरी को लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में देश के तमाम औद्योगिक घरानों ने एमओयू किया था। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं नोएडा विकास प्राधिकरण के पास कनेक्टीविटी एवं जमीन की उपलब्धता के बावजूद कई कंपनियों ने मेरठ का रुख किया है। यूपीएसआइडीसी ने गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड की अमूल कंपनी को मेरठ में तीन साइटों पर कुल 350 एकड़ जमीन की उपलब्धता का विकल्प दिया है। हालांकि कंपनी ने सिंभावली में दिलचस्पी ली है। इस क्षेत्र में दुग्ध उत्पादन का अनुपात भी बेहतर है। बड़ी संख्या में अमूल आउटलेट भी खुलेंगे।

उल्लेखनीय है कि मेरठ में अमूल की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सहकारी दुग्ध संघ ने पराग का प्लांट लगाया है। हालांकि पराग की सेहत पटरी पर नहीं आ रही है। पिछले वर्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पराग के अधिकारियों को तलब कर दूध उत्पादन में गिरावट पर रिपोर्ट तलब की थी। इधर, अमूल ने उत्तर प्रदेश में सैफई, बनारस, गोरखपुर व अन्य शहरों को मिलाकर 600 करोड़ के निवेश का मन बनाया। इसमें से करीब ढाई सौ करोड़ का प्लांट मेरठ में लगेगा। उत्तर प्रदेश में अमूल फिलहाल सात शहरों के लिए 1500 गांवों से तीन लाख लीटर दूध रोजाना जुटा रही है।

उधर, बागपत रोड स्थित विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एस्टेट में पांच करोड़ की लागत से एक दुग्ध उत्पाद प्लांट लगेगा। जिला उद्योग केंद्र के जरिए निवेशक की प्रदेश सरकार से एमओयू हो चुकी है। यूपीएसआइडीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक, सतीश कुमार ने बताया कि बड़ौत रोड पर सिंभावली के पास करीब 100 एकड़ जमीन देखी गई है। जहां पर 35 एकड़ जमीन अमूल प्लांट ने मांगी है। करीब ढाई सौ करोड़ की लागत से बनने वाले प्लांट से बड़ी संख्या में नौकरियां व अन्य रोजगार बनेंगे।

1664total visits.

5 thoughts on “250 करोड़ की लागत से अमूल डेयरी मेरठ में लगाएगी प्लांट, पश्चिमी यूपी के दुग्ध उत्पादकों को होगा फायदा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें