दूध के साथ गुड़ खाने से मिलती है कई बीमारियों से निजात

डेयरी टुडे डेस्क,
नई दिल्ली, 28 दिसंबर 2017,

वैसे तो मोटापे के डर से हर कोई मीठे से परहेरज करता है पर मीठा गु़ड खाने की सलाह तो डाक्टर और न्युट्रीशियन भी देते हैं। गुड़ कई बीमारियों से राहत देता है। गुड़ और दूध में मौजूद कई मिनरल्स शरीर को हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। गुड़ में मौजूद आइरन और दूध में मौजूद कैल्शियम मांस-पेशियों और जोड़ों को राहत दिलाते है। दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। वहीं, गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज और खनिज तरल पाया जाता है।

चलिए आपको बताते हैं रोज़ाना एक ग्लास दूध और गुड़ खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

1. डाइजेशन सिस्टम बनाएं ठीक

गुड़ पाचन तंत्र को बीमारियों से बचाता है। खाने को जल्दी पचाता है और पेट में गैस नहीं बनने देता। खासकर सर्दियों में होने वाली पेट की परेशानियों से गुड़ और दूध राहत देता है। रोज़ाना रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध के साथ एक टुकड़ा गुड़ जरूर खाएं।

2.अस्थमा में दिलाए राहत

सर्दियां अस्थमा के मरीज़ों के लिए काफी दिक्कत लेकर आती है। हवा में ऑक्सीजन की कमी और बढ़ता प्रदूषण उन्हें सांस लेने में दिक्कत देता है। सर्दियों में खांसी और कफ की वजह से भी सांस लेने में दिक्कत आती है। ऐसे में उनके शरीर को गर्म रखने के लिए और कफ को बाहर निकालने के लिए रोज़ाना दूध और गुड़ दें। आप चाहे तो गुड़ और काले तिल को मिलाकर लड्डू बनाकर दूध के साथ दें।

3. जोड़ों का दर्द करे कम

रोज़ाना दूध और गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है। क्योंकि दूध में पाया जाने वाला विटामिन डी और कैल्शियम और गुड़ में मौजूद आइरन जोड़ों को मज़बूत बनाता है। आप चाहे तो गुड़ को एक टुकड़ा अदरक के साथ खाएं, इससे भी फायदा मिलेगा।

4. खून करे साफ

गुड़ शरीर के खून को साफ करने का काम भी करता है। ये खून में मौजूद हिमोग्लोबीन काउंट बढ़ाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इसीलिए पीरियड्स के दौरान दूध के साथ गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

5. वज़न घटाए

गुड़ शहद जितना ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़ कैमिकल फ्री प्रोसेस से तैयार होता है, इसीलिए ये चीनी से बेहतर होता है। इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाएं।

Share

702total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें
Translate »