PM Kisan की 14वीं किस्त आने वाली है, जल्द निपटा लें यह काम!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 11 अप्रैल 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मोदी भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही एक सरकारी योजना है। इसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना रूप से 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह मदद किसानों को 2-2 हजार की तीन किस्तों में दी जाती है।

अब तक 13 किस्तें की जा चुकी हैं ट्रांसफर

अभी तक किसानों को 13 किस्तों का लाभ मिल चुका है। अब उन्हें 14वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किसानों को जल्द ही 14वीं किस्त का फायदा मिलने वाला है। अप्रैल से जुलाई के बीच सरकार की ओर से 14वीं किस्त जारी की जाएगी।

पीएम किसान योजना की पात्रता

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिलता है जो अपने जमीन का मालिक हैं और किसान के पास आधार कार्ड, बैंक खाता होना जरूरी है। वह सरकारी नौकरी न करता हो और इनकम टैक्स न भरता हो। यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है। नियमों के अनुसार, इस योजना के तहत परिवार का एक ही सदस्य सम्मान निधि का लाभ ले सकता है।

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य

अगर आप इन पात्रताओं को पूरा करते हैं तो पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं। वहीं, अगर आप इस योजना का लाभ पहले से उठा रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि आपने अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा ली हो। साथ ही भूखंडों का सत्यापन कराना भी जरूरी है।

पीएम किसान योजना से जुड़े हेल्पलाइन नंबर

इसके अलावा पीएम किसान योजना के तहत किसी भी ज्यादा जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261, टोल फ्री नंबर 18001155266 पर कॉल की जा सकती है। इसके अलावा pmkisan-ict@gov।in पर आप ईमेल भी कर सकते हैं।

208total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें