Edible Oil मार्केट में अमूल की दस्तक, GCMMF ने गुजरात में लॉन्च किया “Janmay” ब्रांड का खाद्य तेल

Share

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 9 जुलाई 2020,

अमूल ब्रांड (Amul) से दूध और डेयरी प्रोडक्ट की बिक्री करने वाली गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन यानि GCMMF ने अब खाद्य तेलों (Edible Oils) के मार्केट में भी अपनी दस्तक दे दी है। GCMMF ने गुजरात में “Janmay” ब्रांड के नाम से खाद्य तेलों की लॉन्चिंग की है।

GCMMF के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। श्री सोढ़ी ने लिखा है कि GCMMF गुजरात के बाजार में “Janmay” नाम से खाद्य तेलों की लॉन्चिंग से बेहद खुश है। उन्होंने आगे कहा है कि इस कदम से बनास, उत्तर गुजरात और दक्षिण गुजरात के खाद्य तिलहन उत्पादक किसानों को उनके पारिश्रमिक का उचित मूल्य मिलेगा। उन्होंने बताया कि ‘जनमय’ का मतलब है ‘नया जन्म’ यानि ‘फ्रेश’। GCMMF ने मूंगफली का तेल, सनफ्लॉवर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, सरसों का तेल और कॉटन शीड ऑयल बाजार में उतारा है। इन तेलों को 15 लीटर एवं पांच लीटर की कैन और एक लीटर के पाउच में मार्केट में उतारा गया है। इस तेल को राज्य की 30,000 दुकानों में बेचा जाएगा।

जाहिर है कि वर्तमान में भारत खाद्य तेलों के आयात के लिए दूसरे देशों पर बहुत अधिक निर्भर है। खाद्य तेल हर घर में जरूर इस्तेमाल होता है, इसकी खपत बहुत ज्यादा है लेकिन भारत कुल खपत का लगभग 65% खाद्य तेल आयात करता है। बताया जा रहा है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य तेल आयातक है और हर साल करीब 75,000 करोड़ रुपये इस पर खर्च करता है। अमूल के एमडी श्री सोढ़ी के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान देश में पैक्ड और ब्रांडेड खाद्य तेल की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है। इसी को देखते हुए कंपनी ने अफना ब्रांड लॉन्च करने का फैसला किया।

कंपनी उत्तरी गुजरात में पालनपुर के पास स्थित मॉर्डन प्लांट में तेल का उत्पादन और पैकिंग कर रही है। पालनपुर स्थित बनासकांठा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ अमूल रोजाना 200 टन तिलहन का प्रसंस्करण करेगा। श्री सोढ़ी के अनुसार जीसीएमएमएफ से जुड़े 36 लाख से अधिक दुग्ध उत्पादक किसान भी हैं। और जिनमें से कुछ गुजरात में मूंगफली, कपास, सरसों आदि ऑयल सीड्स की खेती करते हैं। कंपनी ने खाद्य तेल का ब्रांड मार्केट में उतार कर एक हिसाब से खाद्य तिलहन उत्पादकों को उनके पारिश्रमिक का मूल्य देने की कोशिश की है। श्री सोढ़ी ने कहा कि इस साल कंपनी ने अपने किसानों के नेटवर्क से सरसों और मूंगफली की खरीद की है और आगे सीजन में अन्य तिलहनों की खरीद की जाएगी।

ट्वीटर पर लोगों ने अमूल के इस नए प्रोडक्ट की तारीफ की है और कहा है कि अब खाद्य तेल के मार्केट में शुद्धता की गारंटी मिलेगी-

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

1019total visits.

11 thoughts on “Edible Oil मार्केट में अमूल की दस्तक, GCMMF ने गुजरात में लॉन्च किया “Janmay” ब्रांड का खाद्य तेल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें