Budget 2020: सरकार के ऐलान से Dairy सेक्टर में करीब 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार : आर एस सोढ़ी, एमडी, Amul

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 2 फरवरी 2020

बजट में डेयरी सेक्टर के लिए सरकार की तरफ से की गई घोषणाओं का डेयरी इंडस्ट्री ने स्वागत किया है। देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी Amul Dairy के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने डेयरी और पशुपालन सेक्टर के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ऐलानों की प्रशंसा की है। वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार देश में मिल्क प्रोसेसिंग की क्षमताओं को 53.5 मिलियन टन से बढ़ाकर 2025 तक 106 मिलियन टन करने की कोशिश करेगी।

Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation (GCMMF) के एमडी आर एस सोढ़ी ने सरकार के इस कदम को जबरदस्त बताते हुए कहा, “इससे डेयरी सेक्टर में निवेश बढ़ेगा और डेयरी किसानों को फायदा होगा। इतना ही नहीं इससे आने वाले सालों में दुग्ध उत्पादक किसानों की उनके उत्पाद की अधिक कीमत मिलेगी। अगर चीजें सही दिशा में रहीं तो इससे ग्रामीण भारत में 80 लाख और शहरों में 16 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।”

इतना ही नहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान Foot and Mouth Disease (FMD) और Brucellosis को 2025 तक पूरी तरह खत्म करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। इसके साथ ङी कृत्रिम गर्भादान को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत करने का भी ऐलान किया है। अमूल के एमडी के मुताबिक सरकार के इन कदमों से भी पशुपालकों को लाभ होगा और दुग्ध के उत्पादन में इजाफा होगा।

इसके साथ ही आर सोढ़ी ने कहा कि मिल्क प्रोडक्ट जैसे जल्द खराब होने वाले किसान के उत्पादों को इधर-उधर ट्रांसपोर्ट करने के लिए किसान रेल चलाने का भी ऐलान किया गया है। इससे भी किसानों को काफी फायदा होगा।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

12727total visits.

14 thoughts on “Budget 2020: सरकार के ऐलान से Dairy सेक्टर में करीब 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार : आर एस सोढ़ी, एमडी, Amul”

  1. उपर उपर पी जातेहैं, जो पीने वाले होते हैं

  2. भारत से निबेदन है कि दूध का उत्पादन के लिय भारत के गाव मे गौशालाय खोली जायै ताकि बैरोजगारो को रोजगार भी मिलेगा और साथ दुग्ध उत्पादन भी भड़ेगा ।धन्यबाद ।

  3. इसका फायदा दुग्ध उत्पादकों को मिलेगा या थैली वाले दुध की कम्पनीयो को मिलेगा।जब तक थैली वाला दुध बंद नहीं होगा तब तक कुछ नहीं होगा

    1. मेरे यह 50 पशुओं का शेड वना हुआ ह । अगर कोई डेरी फार्म करना चाहता है । तो संपर्क करे 9826270182 उज्ज्वल कटारे

  4. जो भाई बोल रहे हैं कि कोई लोन नहीं हो रहें हैं किसान को बैंक वाले भगा देते हैं वो अपनी सिविल ठिक करें तब बैंक मैनेजर से मिलें और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ अपनी सारी बातें विशेष रूप से समझाये जो भी कोर्स डेरी व्यवसाय के बारे में किया है उसके बारे में जरूर बताएं

  5. सरकार का किसानों के लिए बहुत ही अच्छा कदम है बहुत बहुत धन्यवाद

  6. Excellent 2020 budget growing the milk industry faster than before hats of nirmala sitaraman mam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें