Dodla Dairy ने 800 करोड़ के IPO के लिए दोबारा किया SEBI के पास आवेदन

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 20 फरवरी 2021,

दक्षिण भारत स्थित डेयरी कंपनी डोडला डेयरी (Dodla Dairy) ने 800 करोड़ रुपये का IPO लॉन्च करने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) जमा कराया है। यह दूसरी बार है जब कंपनी ने अपने IPO के लिए आवेदन किया है। इससे पहले Dodla ने 500 करोड़ रुपये के IPO के लिए 2018 में आवेदन किया था, लेकिन कंपनी को सफलता नहीं मिली थी। सूत्रों ने बताया कि इस IPO के लिए कंपनी 50 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और कंपनी के प्रमोटर और इंवेस्टर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 1,00,85,444 इक्विटी शेयर जारी करेंगे।

Dodla Dairy ने इस IPO के लिए ICICI Securities और Axis Capital को अपना लीड मैनेजर नियुक्त किया है। कंपनी इस IPO में जारी फ्रेश इश्यू के जरिये जुटाये गए फंड्स का इस्तेमाल अपना कर्ज उतारने के साथ कैपिटल एक्सपेंडिचर की जरूरतों को पूरा करने में करेगी।

कंपनी के द्वारा SEBI के पास जमा किए गए DRPH के मुताबिक, इस IPO में कंपनी के प्रमोटर डोडला सुनील रेड्डी (Dodla Sunil Reddy) 4,16,604 इक्विटी शेयर जारी करेंगे। वहीं, डोडला फैमिली ट्रस्ट (Dodla Family Trust) 10,41,509 शेयर और प्रमोटर डोडला दीपा रेड्डी (Dodla Deepa Reddy) 3,27,331 इक्विटी शेयर जारी करेंगी। इनके अलावा टीपीजी डोडला डेयरी होल्डिंग्स (TPG Dodla Dairy Holdings) 83 लाख इक्विटी शेयर OFS के लिए जारी करेगी।

आपको बता दें कि Dodla Dairy दक्षिण भारत में अन्य प्राइवेट प्लेयर्स के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स की मेजर कंपनी है इसकी मजबूत पकड़ प्रीमियम कंज्यूमर मार्केट्स में है। कंपनी का टोटल रेवेन्यू मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट्स की बिक्री से आता है। क्रिसिल (Crisil) की एक रिपोर्ट के मुकाबिक, मिल्क प्रोक्योरमेंट के मामले में दक्षिण भारत में प्रेजेंस वाली यह तीसरी सबस बड़ी कंपनी हैष यह हर रोज 10 लाख लीटर से अधिक मिल्क प्रोक्योर करती है। वहीं, मार्केट शेयर के मामले में यह दक्षिण भारत की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट डेयरी कंपनी है।

कंपनी का प्रेजेंस मुख्यतः आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में है। इसके अलाव कंपनी यूगांडा और केन्या में भी ऑपरेट करती है। कंपनी को दूध से 72.81% और डेयरी प्रोडक्ट से 27.18% रेवेन्यू प्राप्त होता है। डोडला डेयरी की तुलना हटसन एग्रो प्रोडक्ट्स (Hatsun Agro Products), हेरिटेज फूड (Heritage Foods) और पराग मिल्क फूड्स (Parag Milk Foods) से होती है।

(साभार- मनी कंट्रोल)

Share

5total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें