काले गेहूं की खेती से किसान हुआ मालामाल, जानिए कितना फायदेमंद है

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 30 जून 2020,

क्या आपने काले गेहूं के बारे में सुना है? नहीं तो आज जान लीजिए। ये गेहूं की एक खास किस्म होती है, जिसकी खेती खास तरीके से की जाती है। बताया जाता है कि काले गेहूं में सामान्य गेहूं की तुलना में लगभग 60 प्रतिशत अधिक आयरन एकाग्रता होता है। हालांकि प्रोटीन, पोषक तत्व और स्टार्च की मात्रा समान रहती है। भारत में आम तौर पर काले गेहूं की खेती नहीं होती, मगर मध्य प्रदेश में धार जिले के एक किसान ने काले गेहूं की फसल उगाई है। आइए विस्तार से जानते हैं इस किसान की काले गेहूं की फसल के बारे में।

काला गेहूं साबित हो रहा सोना

मध्य प्रदेश में धार जिले के विनोद चौहान नामक किसान ने रबी सीजन में काले गेहूं की फसल की। खास बात ये है कि उनके इस विशेष गेहूं की मांग 12 राज्य कर रहे हैं, जिससे ये गेहूं उनके लिए सोना साबित हो रहा है। विनोद ने परंपरागत खेती के बजाय नए तरीके से खेती करके स्पेशल फसल तैयार की है। काला गेहूं एक दुर्लभ फसल है। मगर विनोद ने इस फसल की खेती पूरे 20 बीघा जमीन पर की है। दुर्लभ फसल और 12 राज्यों से मांग आना उनके लिए किस्मत चमकने जैसा है।

जानिए कितना मिल रहा दाम

विनोद के मुताबिक उन्होंने 500 किलो काले गेहूं की बुवाई की थी, जिससे 200 क्विंटल (1 क्विंटल = 100 किलो) फसल की पैदावार हुई है। यानी उनके पास 200 क्विंटल दुर्लभ काला गेहूं है। जहां तक कीमत का सवाल है तो विनोद को इसकी सामान्य गेहूं के मुकाबले दोगुनी कीमत मिलेगी। जैसा कि बताया गया कि स्वास्थ्य के लिए अधिक बेहतर है इसी कारण इसके लिए दाम भी अधिक मिलेगा।

कैसे सीखी काले गेहूं की खेती

हैरानी की बात ये है कि विनोद काले गेहूं की खेती यूट्यूब से सीखी। दरअसल वे अलग तरह से कुछ नया करना चाहते थे और यूट्यूब पर उन्हें काले गेहूं की खेती की जानकारी मिली। हालांकि उन्होंने खेती से पहले कृषि विशेषज्ञों से जानकारी हासिल की। इसके बाद इस दुर्लभ खाद्य उत्पाद की खेती की शुरुआत की। दूसरे आश्चर्य की बात ये है कि अभी तक कृषि विभाग ने भी काले गेहूं की खेती नहीं की है। विनोद अब कृषि विभाग को इस खात फसल की जानकारी देंगे।

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

275total visits.

One thought on “काले गेहूं की खेती से किसान हुआ मालामाल, जानिए कितना फायदेमंद है”

  1. काला गेहूँ का बीज़ उपलब्ध हैं।
    विनोद चौहान धार म.प्र
    9755545650
    8823045650

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें
error: Content is protected !!