सरकार ‘गोपाल रत्न पुरस्कार’ के तहत देगी 5 लाख रुपये, 15 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 13 सितंबर, 2021,

पशुपालन और डेयरी सेक्टर में बेहतरीन कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार ने गोपाल रत्न पुरस्कार की घोषणा की थी। इस वर्ष के गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए केंद्रीय पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की तरफ से उम्मीदवारों के आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2021 है। आइए आपको गोपाल रत्न पुरस्कार के बारे में पूरी डिटेल बताते हैं।

तीन कैटेगरी में मिलेगा गोपाल रत्न पुरस्कार

पशुपालन एवं डेयरी के लिए गोपाल रत्न पुरस्कार तीन कैटेगरी में दिए जाएंगे। इसके तहत पहली श्रेणी है सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान जो देसी गायों का पालन करते हैं, दूसरी श्रेणी है कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (AI) और तीसरी श्रेणी है डेयरी सहकारिता या दुग्ध उत्पादक कंपनी या डेयरी किसान उत्पादक संगठन।

डेयरी मंत्रालय के मुताबिक गोपाल रत्न पुरस्कार डेयरी किसानों को दिया जाएगा। साथ ही सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भधान तकनीशियन और सहकारी एवं दुग्ध उत्पादक कंपनियों के द्वारा प्रमाणित 50 नस्लों के गाय अथवा 17 देसी प्रमाणित नस्लों में से किसी एक का पालन कर डेयरी करने वाले किसान पुरस्कार पाने के पात्र होंगे।

सर्वश्रेठ कृत्रिम गर्भधान तकनीशियन पुरस्कार के लिए आवेदनकर्ता को 90 दिन का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ होना चाहिए। राज्य पशुधन विकास बोर्ड, दुग्ध फेडरेशन, गैर सरकारी संगठन एवं निजी क्षेत्र के कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन इस पुरस्कार को पाने के पात्र होंगे। इसके साथ ही दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में 50 किसान सदस्यों एवं प्रतिदिन 100 लीटर दूध का उत्पादन करने वाली सहकारी समिति, एमपीसी, एफपीओ एवं दुग्ध उत्पादक कम्पनी जो सहकारी एवं कंपनी अधिनियम के तहत ग्राम स्तर पर स्थापित होंगे, उन्हें यह पुरस्कार मिल सकता है।

जानिए पुरस्कार में मिलेगी कितनी राशि

राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत पहले पुरस्कार के तौर पर पांच लाख रुपये, दूसरे पुरस्कार के तौर पर तीन लाख रुपये और तीसरे स्थान पर दो लाख रुपये दिये जाएंगे।

जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

गोपाल रत्न पुरस्कार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। 15 सिंतबर, 2021 तक देश के किसान इस पुरस्कार को पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। जो भी डेयरी किसान, एआई तकनीशियन इसकी पात्रता रखते हैं, वो अभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए आवेदन केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग के द्वारा आमंत्रित किये गए हैं। उम्मीदवार इस लिंक https://epashupalan.com/ पर जाकर या गोपाल रत्न अवार्ड की वेबसाइट https://gopalratnaaward.qcin.org आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा डेयरी मंत्रालय के नंबर 011-23383479 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं।

1214total visits.

4 thoughts on “सरकार ‘गोपाल रत्न पुरस्कार’ के तहत देगी 5 लाख रुपये, 15 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें