जानिए, सफल डेयरी फार्मर दिनेश पटेल गायों को खिलाते हैं कौन सा पशु आहार, जिससे गायें नहीं पड़ती बीमार

डेयरी टुडे नेटवर्क,
मेहसाणा (गुजरात), 12 अगस्त 2019,

डेयरी के सुल्तान में हम आपको अपनी मेहनत से मिसाल कायम करने वाले डेयरी किसानों की सफलता की स्टोरी बताते हैं। आज हम आपके सामने लाए हैं गुजरात के मेहसाणा जिले के जेपुर गांव के डेयरी फार्मर दिनेश कुमार बाबूभाई पटले की सक्सेस स्टोरी। दिनेश भाई के परिवार में खेतीबाड़ी और पशुपालन का पुश्तैनी काम है, लेकिन दिनेश भाई व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग करना चाहते थे। अगस्त, 2018 में दिनेश भाई ने पंजाब से अच्छी नस्ल की हॉलिस्टियन फ्रीशियन गाएं (HF Cow) खरीदीं और अपने गांव में खेत की एक बीघा जमीन पर ही आधुनिक Dairy Farm खोल दिया।

दिनेश भाई पटले ने अपने डेयरी फार्म की शुरुआत 15 गायों से की थी। डेयरी टुडे से बातचीत में उन्होंने बताया कि वे विदेशी नस्ल की एच एफ गायों को ले तो आए, लेकिन उन्हें पोषणयुक्त चारा खिलाना एक बड़ी समस्या थी। क्योंकि उनके जिले में गायों के लिए अच्छा पशु आहार उपलब्ध नहीं था। जल्द ही इसका हल भी उन्हें मिल गया, जब पंजाब में नीदरलैंड्स की जानी-मानी पशु आहार कंपनी डी हयूस के बारे में पता चला। दिनेश भाई बताते हैं उन्होंने पटिलाया में स्थित डी हयूस का प्लांट दौरा किया और वहां पशु आहार की पूरी जानकारी हासिल की।

 

डी हयूस का पशु आहार है दिनेश भाई की सफलता का राज

दिनेश भाई के मुताबिक शुरुआती दिनों से ही उन्होंने डी हयूस का गोल्ड पशु आहार गायों को खिलाना शुरू किया। इससे एक-दो महीने में ही सभी गायें मेहसाणा की आवोहवा में ढल गईं और भरपूर मात्रा में दूध भी देने लगी। सफल डेयरी फार्मर दिनेश भाई खुशी से बताते हैं कि जब से उन्होंने डी हयूस का पशु आहार खिलाना शुरू है, तब से करीब सालभर होने को आया है, लेकिन उनकी एक भी गाय बीमार नहीं पड़ी है। दिनेश गर्व से बताते हैं कि उनके डेयरी फार्म पर पशु चिकित्सक नियमित तौर पर आते हैं, लेकिन उन्हें कभी गायों को एक भी इंजेक्शन लगाने की जरूरत नहीं पड़ी। इतना ही नहीं डी हयूस गोल्ड पशु आहार खिलाने की वजह से ही जहां दूध का SNF 8.6 प्रतिशत है, वहीं फैट की मात्रा 4 प्रतिशत।

डेयरी किसान दिनेश पटेल के मुताबिक ये गायों को खिलाये जाने वाले पशु आहार का ही कमाल है कि उनकी प्रत्येक गाय 12 से 15 लीटर प्रतिदिन दूध देती है। उन्होंने बताया कि हर महीने 30 बैग पशु आहार मंगाते हैं और बछड़ियों के लिए भी डी हयूस का स्टार्टर, जूनियर और सीनियर पशु आहार मंगाते हैं। दिनेश पटेल ने बताया के समय-समय पर पशु आहार कंपनी के अधिकारी और विशेषज्ञ भी डेयरी फार्म पर आते रहते हैं और गायों की देखभाल समेत दूसरी जरूरी सलाह देते रहते हैं।

 

डेयरी फार्मिंग से हर महीने 50 हजार रुपये की कमाई

दिनेश भाई पटेल ने बताया कि उन्होंने कभी गायों के खान-पान से समझौता नहीं किया। यही कारण है कि उनके Diry Farm पर रोजाना करीब 150 लीटर दूध का उत्पादन होता है और इससे उन्हें 45 से 50 हजार रुपये महीने की इनकम होती है। आज दिनेश भाई पटेल का डेयरी फार्म आस-पास के इलाके में मशहूर हो चुका है, दूर-दूर से डेयरी किसान उनके डेयरी फार्म पर आते हैं और उनकी सफलता का राज जानना चाहते हैं। दिनेश भाई पटेल की सफलता का एक ही मंत्र है- “उत्तम क्वालिटी का आहार खिलाओ, गायों को तंदरुस्त बनाओ और भरपूर मुनाफा कमाओ।”

नोट- De Heus का पशु आहार मंगाने के लिए निम्न नंबर पर संपर्क करें-
मोबाइल नंबर- +91 9872444999 और india@deheus.com

 

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Editor

View Comments

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

1 day ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

3 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago