इस राज्य में कृषि उपकरणों पर मिल रही है 50% की छूट, जानिए पूरी योजना और आवेदन की प्रक्रिया

डेयरी टुडे नेटवर्क,
लखनऊ/नई दिल्ली, 15 अक्टूबर 2021,

किसानों के कल्याण के लिए केंद्र और राज्यों की सरकारे तमाम तरह की योजनाएं चला रहीं है। इन सभी योजनाओं का मकसद है कि कृषि उपज में वृद्धि हो सके और किसानों की आय दोगुनी हो सके। इसके लिए किसानों को आर्थिक मदद भी दी जा रही है साथ ही खेती करने के लिए कृषि उपकरणों पर भी सब्सिडी दी जा रही है। उत्तर प्रदेश में किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2021 लॉंन्च की है। इस योजना के तहत किसानों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। गौरतलब है कि उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को खेती के नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल करना पड़ता है। प्रदेश सरकार के कृषि विभाग द्वारा शुरू की गयी यह उन किसानो के लिए बहुत अच्छी है तो खेती करना चाहते हैं पर उन्नत तकनीक के अभाव में खेती नहीं कर पाते हैं। इस योजना के जरिये प्रदेश के किसानों को कम ले कम कीमत पर कृषि मशीनें दी जाएंगी.

पांरपरिक तकनीक की खेती के कारण किसानों के समक्ष आने वाली समस्याओं के समाधान के किए उत्तर प्रदेश कृषि विभाग द्वारा यह योजना लायी गयी है। इसके जरिये छोटे किसान भी सब्सिडी में कृषि यंत्र हासिल कर सकेंगे और खेती में बेहतर उत्पादन करके आय को बढ़ाएंगे। साथ ही उन्हें इसके लिए उन्हें अधिक पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इस सब्सिडी योजना के तहत सरकार खेती में इस्तेमाल होने वाली कृषि मशीनरी खरीदने पर 50% तक सब्सिडी देती है। इस योजना की मदद से, इसमें कोई संदेह नहीं है कि कृषि में सुधार और बढ़ावा मिलेगा।

यूपी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना राज्य के सभी किसानों के लिए है। इसके लिए उन्हें कृषि विभाग की वेसबाइट (http://www.upagriculture.com/) से टोकन निकालना होगा। इसलिए, उत्तर प्रदेश के किसानों को इस योजना का उच्च लाभ प्रदान करने के लिए कृषि विभाग की सरकार द्वारा सब्सिडी टोकन जारी किया जाता है। किसान भाई जरूर यह ध्यान दें की सरकार इसी टोकन के आधार पर कृषि मशीनरी पर सब्सिडी देती है। कृषि यंत्र किस प्रकार से छोटे और सभी वर्ग के किसानों को लाभ पहुंचाएगा यह भी जानना बेहद जरुरी है।

जानिए, किन किसानों को मिलेगा लाभ

योजना के तहत लाभ पाने के लिए किसान के पास उत्तर प्रदेश का स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
आवेदक के पास किसी भी राष्ट्रीय बैंक का खाता होना चाहिए।
आवदकों को यह सुनिश्चित करना होगा की उनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हैं।

इन दस्तावेजों की होगी जरुरत

आवेदकों के आधार कार्ड
बैंक खाते की पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो
पंजीकृत मोबाइल नंबर
पैन कार्ड
कृषि भूमि दस्तावेज

जानिए, किसान भाई टोकन कैसे निकालें

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को टोकन जेनरेट करना होता है। ऑनलाइन टोकन जेनरेट करने के लिए सबसे पहले यूपी सरकार के कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट http://www.upagriculture.com पेज खुलने पर आपको सब्सिडी योजना का पेज दिखेगा। फिर टोकन प्राप्त करने वाले विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद यंत्र टोकन दिखाई देगा। सब्सिडी योजना के अनुसार कृषि मशीन टोकन का चयन कर सकते हैं। इसके बाद जिले का चयन करना होगा और पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी। पूरी जानकारी भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें. जहां पर आवेदक को उपकरण का चयन के लिए कहा जाएगा। फिर नेक्सट बटन पर क्लिक करना होगा. इसके लिए मोबाइल नंबर डालना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके मोबाइल पर बुकिंग कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

418total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें