गर्मियों के लिए Mother Dairy का जबरदस्त तैयारी, दही और आइसक्रीम जैसे 30 नए प्रोडक्ट करेगी लॉन्च

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 25 मार्च 2024

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में आईसक्रीम और ठंडे प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ गई है। गर्मियों के मौसम के लिए मदर डेयरी ने सभी तैयारी कर ली है। मदर डेयरी इस गर्मियों में 30 नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी। इसमें ज्यादातर आईसक्रीम और दही के कैटगरी में होगी। कंपनी के एक बड़े अधिकारी ने कहा कि गर्मियों में डेयरी प्रोडक्ट्स की मांग में लगभग 25-30 फीसदी का उछाल आ सकता है। मदर डेयरी के पास नौ डेयरी प्रोसेसिंग प्लांट हैं जिनकी कुल क्षमता 50 लाख लीटर प्रति दिन से अधिक है। 2022-23 में मदर डेयरी का टर्नओवर करीब 14,500 करोड़ रुपये रहा था।

पीटीआई से बातचीत में मदर डेयरी फ्रूट्स एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड के एमडी मनीश बंदलीश ने कहा, ‘गर्मी हमारे बिजनेस के लिए सबसे प्रतीक्षित मौसम है, खासकर आइसक्रीम, दही और पेय पदार्थों जैसी श्रेणियों के लिए। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की इस साल सामान्य से अधिक तापमान और भीषण गर्मी की भविष्यवाणी के साथ, हम इन श्रेणियों की मांग में कई गुना बढ़ोत्तरी की उम्मीद कर रहे हैं। कंपनी के एमडी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में आइसक्रीम की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है।

कंपनी ने कहा है कि गर्मियों में बढ़ती मांग से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अपने प्रोडक्ट्स की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसके लिए 50 करोड़ रुपये तक का निवेश कंपनी ने किया है। एमडी ने कहा कि कंपनी इस साल अपनी गोल्डन जुबली मना रही है। ऐसे में 30 से अधिक नए प्रोडक्ट्स ग्राहकों के सामने ला रहे हैं। आगामी रेंज में लगभग 20 नए आइसक्रीम उत्पाद शामिल होंगे, इसके बाद ग्रीक योगर्ट और अन्य डेयरी उत्पाद शामिल होंगे।”

मदर डेयरी ने इससे पहले डेयरी और फ्रूट्स एंड वेजिटेबल बिजनेस के विस्तार की घोषणा की थी। कंपनी दूध और फल-सब्जियों के प्रसंस्करण के लिए दो नए संयंत्र स्थापित करने के लिए 650 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। साथ ही अपने मौजूदा संयंत्रों की क्षमता का विस्तार करने के लिए अतिरिक्त 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे कुल पूंजीगत व्यय 750 करोड़ रुपये हो जाएगा। मदर डेयरी नागपुर में करीब 525 करोड़ रुपये के निवेश से बड़ा डेयरी प्लांट लगा रही है।

(साभार- जी बिजनेस)

73total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें