नकली दूध, पनीर और मावा बनाने वाली तीन फैक्ट्रियों पर छापेमारी, कई राज्यों में सप्लाई होते ते जानलेवा डेयरी प्रोडक्ट

Share

डेयरी टुडे नेटवर्क,
भोपाल/नई दिल्ली, 21 जुलाई 2019,

मध्य प्रदेश में पुलिस ने नकली दूध, पनीर और मावा बनाने वाली तीन फैक्ट्रियों का भंडाफोड़ किया है। मध्य प्रदेश पुलिस की स्पेशल टॉस्क फोर्स ने राज्य के कई जिलों में छापेमारी कर नकली दूध-पनीर व मावा बनाने की फैक्ट्रियों को सीज किया है। पुलिस को ग्वालियर और चंबल इलाके की तीन फैक्ट्रियों पर छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में नकली दूध, पनीर, देसी घी और मावा बरामद किया है। पुलिस के मुताबिक इन तीनों फोक्ट्रियों में बनने वाले नकली डेयरी प्रोडक्ट को दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्यों में भी भेजा जा रहा था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि लिक्विड डिटरजेंट, ग्लूकोज पाउडर में रसायन मिलाकर नकली दूध और मावा तैयार किया जा रहा था। पुलिस ने अभी तक इस मामले में 57 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को शक है कि मामले में कई फूड इंस्पेक्टर भी शामिल हो सकते हैं।

एसटीएफ के मुताबिक टीम ने छापेमारी के दौरान 10,000 लीटर नकली / सिंथेटिक दूध, 500 किलो से ज्यादा नकली मावा और 200 किलो सिंथेटिक पनीर जब्त किया. “कुल 20 टैंकरों और 11 पिक-अप वैन में नकली दूध और दूसरे डेयरी उत्पाद जब्त किए गए। साथ ही, इन फैक्ट्रियों से बड़ी मात्रा में डिटर्जेंट, परिष्कृत तेल और ग्लूकोज पाउडर जब्त किया गया। तीन इकाइयों में निर्मित हर एक लीटर दूध (नकली दूध) में रिफाइंड तेल, तरल डिटर्जेंट (शैम्पू), सफेद पेंट और ग्लूकोज पाउडर के साथ 30% दूध का उपयोग किया गया। इन तीन फैक्ट्रियों से रोजाना लगभग 2 लाख लीटर सिंथेटिक दूध का उत्पादन हो रहा था।

सिंथेटिक पनीर और मावा बनाने के लिए इन्ही सामान और कैमिकल का उपयोग किया गया था। इस नकली उत्पाद को उत्तर, मध्य और पश्चिमी भारत के सभी प्रमुख बाजारों में भेजा जाता था। सिंथेटिक दूध के उत्पादन में 5 रुपये प्रति लीटर का खर्च आता था, लेकिन सूत्रों के मुताबिक बाजारों में इसे 45 से 50 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बेचा जा रहा था। पनीर की आपूर्ति 100 रुपये से 150 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच की कीमतों पर की गई थी।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Share

1948total visits.

One thought on “नकली दूध, पनीर और मावा बनाने वाली तीन फैक्ट्रियों पर छापेमारी, कई राज्यों में सप्लाई होते ते जानलेवा डेयरी प्रोडक्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें