मेधा डेयरी के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह चुने गए इंडियन डेयरी एसोसिएशन (पूर्वी प्रक्षेत्र) के अध्यक्ष

डेयरी टुडे नेटवर्क,
रांची, 23 अक्टूबर 2022,

झारखण्ड दुग्ध महासंघ (मेधा डेयरी) के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह को इंडियन डेयरी एसोसिएशन का अध्यक्ष बनाया गया। हाल ही में इंडियन डेयरी एसोसिएशन के पूर्वी प्रक्षेत्र का चुनाव हुआ जिसमें वे निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए। पूर्वी प्रक्षेत्र में सुधीर कुमार सिंह को अध्यक्ष चुने जाने से झारखण्ड और बिहार के किसानों में माहौल है।

बता दें, वे बीते 42 सालों से डेयरी के क्षेत्र में अपना योगदान देते आ रहे है। उन्होंने करनाल स्थित एनडीआरआई से डेयरी इंजीनियरिंग किया है। सुधीर कुमार सिंह पटना के सुधा डेयरी के प्रबंध निदेशक भी रहे। करीब 38 सालों तक अपनी सेवा देने के बाद वे वर्तमान में झारखंड के दुग्ध महासंघ के प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत है। उन्होंने अपनी योगदानों से मेधा डेयरी को हमेशा से ऊंचाईयों की ओर अग्रसर किया। हाल ही में 20 अक्टूबर 2022 को उन्होंने मेधा डेयरी के पेड़े का पहला खेप देश से बाहर निर्यात किया।

बता दें, देशभर के डेयरी क्षेत्र से जुड़े पेशेवर, शोधकर्ता, डेयरी उद्योग और डेयरी किसानों का इंडियन डेयरी एसोसिएशन एक बड़ा समूह है जो पिछले 74 वर्षों से डेयरी क्षेत्र के विकास में अपनी सफल सहभागिता अदा कर रही है। डेयरी से संबंधित किसी भी नीति निर्माण में इंडियन डेयरी एसोसिएशन भारत सरकार को आवश्यक सहयोग प्रदान करती है। अमूल के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी, इंडियन डेयरी असोशिएशन के केंद्रीय समिति के अध्यक्ष हैं पूर्वी प्रक्षेत्र में बिहार झारखण्ड ओडिशा, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्य सम्मिलित हैं।


जानें कौन-कौन से सदस्य निर्विरोध चुने गए

क्र। पद नाम

1। अध्यक्ष सुधीर कुमार सिंह

2। उपाध्यक्ष मिल्टन, दुलाल चन्द्र सेन

3। सचिव अमिता सिन्हा

4। कोषाध्यक्ष सुरेश कुमार

5। सदस्य (अनुसंधानकर्ता) संजीव कुमार, सूर्यमनि कुमार

6। सदस्य (डेयरी उद्योग) मीरा सिंह, अपूर्व कुमार मित्रा

7। सदस्य (पेशेवर ) माहेश्वर प्रसाद, श्वेता सिन्हा

8। सदस्य (दुग्ध उत्पादक) माधुरी श्रीवास्तव, सुबोध श्रीमणि

12total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें