World Milk Day : जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दुग्ध दिवस

डेयरी टुडे नेटवर्क
नई दिल्ली, 1 जून, 2020

पूरे विश्व में हर वर्ष आज के दिन यानि 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस ( World Milk Day ) मनाया जा रहा है। इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स के महत्व बताकर उन्हें डाइट में खासतौर से शामिल करने के लिए जागरूक करना है। आइए जानते हैं कब, कैसे और क्यों हुई इस दिन को मनाने की शुरूआत और क्यों दूध को बनाना चाहिए डाइट का जरूरी हिस्सा।

दूध के फायदों को लेकर जागरूक करने मकसद

1 जून को दुनियाभर में विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) मनाया जाता है। दूध हमारे आहार का कितना जरूरी हिस्सा है और इसके सेवन के क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में बताना और लोगों को जागरूक करना ही इस दिन को मनाने का उद्देश्य होता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि दूध बच्चों के लिए ज्यादा जरूरी है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं बढ़ती उम्र के साथ ये हर किसी के लिए जरूरी होता है। यह एक सत्यापित तथ्य है कि प्रतिदिन एक गिलास दूध पीने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी पॉवर में सुधार होता है और यह बीमारियों को दूर रखतने में सहायक होता है। आपको बता दें कि श्वेत क्रांति के जनक डॉ. कुरियन के जन्मदिन के अनसर पर भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस भी मनाया जाता है।

विश्व दुग्ध दिवस की स्थापना किसने की?

विश्व दुग्ध दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा स्थापित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जो वैश्विक भोजन के रूप में दूध के महत्व को पहचानता है। 2001 के बाद से हर साल 1 जून को यह दिन मनाया जाता है। इस बार 20वां वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जा रहा है।

वर्ल्ड मिल्क डे 2020 थीम क्या है?

इस साल विश्व दुग्ध दिवस की थीम ’20th Anniversary of World Milk Day’ यानि विश्व दुग्ध दिव की 20वीं सालगिरह है।

दूध में मौजूद हैं शरीर के लिए जरूरी सभी न्यूट्रिएंट्स

दूध शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्वों का बेहतरीन च्रोत है जिसमें कैल्सियम, मैग्नीशियम, जिंक, फॉसफोरस, ऑयोडीन, आइरन, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12, प्रोटीन और गुड फैट सभी मौजूद होते हैं। एक गिलास दूध पीकर आप दिनभर एनर्जेटिक बने रह सकते हैं।

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

8total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें