World Milk Day : जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दुग्ध दिवस

डेयरी टुडे नेटवर्क
नई दिल्ली, 1 जून, 2021

पूरे विश्व में हर वर्ष आज के दिन यानि 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस ( World Milk Day ) मनाया जाता है। इस मौके पर देश-दुनिया में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स के महत्व बताकर उन्हें डाइट में खासतौर से शामिल करने के लिए जागरूक करना है। आइए जानते हैं कब, कैसे और क्यों हुई इस दिन को मनाने की शुरूआत और क्यों दूध को बनाना चाहिए डाइट का जरूरी हिस्सा।

दूध के फायदों को लेकर जागरूक करने मकसद

1 जून को दुनियाभर में विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) मनाया जाता है। दूध हमारे आहार का कितना जरूरी हिस्सा है और इसके सेवन के क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में बताना और लोगों को जागरूक करना ही इस दिन को मनाने का उद्देश्य होता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि दूध बच्चों के लिए ज्यादा जरूरी है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं बढ़ती उम्र के साथ ये हर किसी के लिए जरूरी होता है। यह एक सत्यापित तथ्य है कि प्रतिदिन एक गिलास दूध पीने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी पॉवर में सुधार होता है और यह बीमारियों को दूर रखतने में सहायक होता है। आपको बता दें कि श्वेत क्रांति के जनक डॉ. कुरियन के जन्मदिन के अनसर पर भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस भी मनाया जाता है।

विश्व दुग्ध दिवस की स्थापना किसने की?

विश्व दुग्ध दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा स्थापित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जो वैश्विक भोजन के रूप में दूध के महत्व को पहचानता है। 2001 के बाद से हर साल 1 जून को यह दिन मनाया जाता है। इस बार 20वां वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जा रहा है।

दूध में मौजूद हैं शरीर के लिए जरूरी सभी न्यूट्रिएंट्स

दूध शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्वों का बेहतरीन च्रोत है जिसमें कैल्सियम, मैग्नीशियम, जिंक, फॉसफोरस, ऑयोडीन, आइरन, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12, प्रोटीन और गुड फैट सभी मौजूद होते हैं। एक गिलास दूध पीकर आप दिनभर एनर्जेटिक बने रह सकते हैं।

Note:– कृपया इस खबर को डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

8 hours ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

3 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago