डेयरी किसान बलदेव सिंह की एच एफ गाय है बेहद खास, एक दिन में देती है रिकॉर्ड 76.61 किलो दूध!

डेयरी टुडे नेटवर्क,
करनाल, 22 जून 2020,

हरियाणा के करनाल जिले के गालिब खेड़ी गांव के डेयरी किसान बलदेव सिंह होलिस्टीन फ्रिसियन क्रॉस ब्रीड गाय ने 24 घंटे में 76.61 किलोग्राम दूध देने का रिकॉर्ड बनाया है। डेयरी फार्मर बलदेव सिंह का दावा है कि यह एक क्रॉस ब्रीड एच एफ गाय का अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड दूध उत्पादन है। आपको बता दें कि उनकी गाय के दूध उत्पादन का मूल्यांकन करनाल के राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI) की एक मूल्यांकन समिति द्वारा किया गया था।

इसे भी पढ़ें :  गिर गाय के डेयरी फार्म से लाखों की कमाई, प्रगतिशील किसान प्रतीक रावल की Success Story

रिकॉर्ड दुग्ध उत्पादन करने वाली इस एच एफ क्रॉस गाय की उपलब्धि के लिए NDRI के निदेशक डॉ. एमएस चौहान ने किसान बलदेव सिंह को सम्मानित किया है। डॉ. चौहान के मुताबिक प्रगतिशील डेयरी किसान बलदेव सिंह और उनके भाई अमनदीप सिंह ने वर्ष 2010 और 2011 में करनाल के राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान से डेयरी पशुओं के प्रबंधन का प्रशिक्षण लिया। जहां उन्हें वैज्ञानिक प्रजनन और पशुओं को प्रबंधन के बारे में प्रशिक्षित किया गया था। एनडीआरआई के प्रशिक्षण और निरंतर तकनीकी ज्ञान ने उन्हें छोटे डेयरी फार्म के साथ बड़ी डेयरी स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। अब बलदेव सिंह के डेयरी फार्म में कुल एचएफ व जर्सी नस्ल की 100 गाय हैं।

इसे भी पढ़ें :  शौक ने बनाया गुजरात के मोहम्मद कैफ को सफल डेयरी किसान, जानिए हर महीने कितनी है कमाई

सम्मान समारोह में डॉ. चौहान ने डेयरी किसानों और ग्रामीण युवाओं से उद्यमिता और कौशल विकास कार्यक्रम के रूप में काम करने का आग्रह किया और कहा कि संस्थान नियमित रूप से डेयरी विकास प्रशिक्षण में लगा हुआ है। बलदेव सिंह जैसे व्यक्ति युवाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं। NDRI के निदेशक डॉ. चौहान ने कहा कि डेयरी फार्मिंग से किसानों को ज्यादा कमाई हो सकती है। एनडीआरआई में डेयर फार्मिंग की इच्छा रखने वाले किसानों और युवाओं का स्वागत है। वो यहां आकर नियमित रुप से डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : जानिए डेयरी किसान दयाराम दूध बेचने के अलावा करते हैं कौन सा काम, जिससे बढ़ती है इनकम

बलदेव सिंह ने बताया कि उनकी एच एफ क्रॉस गाय (H F COW) गाय चैंपियन है। इसका जन्म पैनमेकर एबीएस यूएसए आयातित वीर्य का उपयोग करके हुआ है। इस गाय का पहला लैक्टेशन 2 जनवरी, 2014 को किया गया था और एक दिन में 42 किलोग्राम दूध का उत्पादन किया गया था। इसके दूसरे और तीसरे लैक्टेशन में 54 और 62 किग्रा दूध उत्पादन किया गया था। यह इसका चौथा लैक्टेशन है और इस चौथे लेक्टेशन में इस गाय ने 76.61 किलोग्राम दूध देने का रिकॉर्ड कायम किया है।

इसे भी पढ़ें : इंदौर की पल्लवी व्यास ने डेयरी फार्मिंग में लहराया सफलता का परचम, जानिए कैसे

बलदेव सिंह के मुताबिक इससे पहले उनकी गाय राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशिप और एग्री एक्सपो -2020, बटाला पंजाब में 66.20 किलोग्राम दूध का उत्पादन कर चुकी है। इसी गाय ने लुधियाना, पंजाब में आयोजित 10वीं पीडीएफए अंतरराष्ट्रीय डेयरी और कृषि एक्सपो 2015 और एनडीआरआइ में राष्ट्रीय डेयरी मेला में भी इनाम जीता है।

इसे भी पढ़ें : कैसे रखें पशुओं को स्वस्थ और कैसे बढ़ाएं दूध, जानिए डेयरी विशेषज्ञ डॉ. मोहन जी सक्सेना से

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

30total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें