Amul Milk Price: क्या बढ़ने वाली हैं अमूल के दूध की कीमतें?

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 26 नवंबर 2022,

हाल ही में मदर डेयरी द्वारा दूध की खीमतों में बढ़ोतरी के बाद से कायस लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही अमूल ब्रांड के दूध की कीमतें भी बढ़ने वाली हैं। लेकिन उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है कि अमूल ब्रांड (Amul Milk Company) के तहत दूध बेचने वाली संस्था गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के एमडी आरएस सोढ़ी का कहना है कि अभी दूध की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। हालांकि इससे पहले अक्टूबर के मध्य में गुजरात को छोड़कर अन्य राज्यों में दूध की कीमतें बढ़ा दी थीं। वहीं, इस सप्ताह मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में इजाफा किया है।

पीटीआई को दिए जवाब में GCMMF के एमडी आरएस सोढ़ी ने कहा कि अक्टूबर के बाद लागत कीमतों में खास बढ़ोतरी नहीं हुई है। ऐसे में अभी दूध की कीमतों में इजाफा करने पर विचार नहीं किया जा रहा है। गौरतलब है कि अमूल कंपनी दिल्ली-एनसीआर, वेस्ट बंगाल और मुंबई में करीब 150 लाख लीटर हर दिन दूध बेचती है, जिसमें से केवल दिल्ली एनसीआर में 40 लाख दूध बेचती है।

अमूल ने गुजरात को छोड़कर, देश के सभी राज्यों में दूध की कीमतों में इजाफा किया था। अक्टूबर के मध्य में अमूल गोल्ड, और भैंस के दूध दोनों की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखी गई। अमूल ने फुल क्रीम दूध की कीमत को 61 रुपये से बढ़ाकर 63 रुपये किया था, जबकि भैंस के दूध की कीमत 63 रुपये से 65 रुपये कर दी है। अमूल ने इस साल दूध की कीमत में 3 बार इजाफा किया है।

मदर डेयरी ने इस हफ्ते के शुरुआत में ही दूध की कीमतों में इजाफा किया था। कंपनी ने दिल्ली एनसीआर में फुल क्रीम दूध की कीमत में 1 रुपये लीटर और भैंस के दूध में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था। इस बढ़ोतरी के बाद फुल क्रीम दूध की कीमत 64 रुपये लीटर और टोकन दूध की कीमत 50 रुपये प्रति लीटर हो गई है। बता दें कि इस साल अभी तक मदर डेयरी ने 4 बार दूध की कीमतों में इजाफा किया है। मदर डेयरी दिल्ली एनसीआर में 30 लाख लीटर हर दिन दूध की सप्लाई करती है।

1225total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें