बजट 2020 :दुग्ध प्रसंस्करण क्षमता को 2025 तक दोगुना करेगी मोदी सरकार, डेयरी इंडस्ट्री ने किया स्वागत

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 1 फरवरी 2020,

बजट 2020 में मोदी सरकार ने डेयरी सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डेयरी सेक्टर को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए सरकार का लक्ष्य देश की दुग्ध प्रसंस्करण (Milk Processing) क्षमता को 2025 तक मौजूदा क्षमता को दोगुना करने का है। जाहिर है कि अभी भारत में दुग्ध प्रसंस्करण की क्षमता 53.5 मिलियन मीट्रिक टन की है, जिसे बढ़ाकर 2025 तक 108 मिलियन मीट्रिक टन किया जाएगा। यदि ऐसा हो जाता है तो भारत में प्रति व्यक्ति दुग्ध की उपलब्धता भी करीब 394 ग्राम प्रतिदिन बढ़ जाएगी।

भारत सरकार के डेयरी, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के सेक्रेटरी अतुल चतुर्वेदी ने सरकार के इस कदम को गेम चेंजर बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इससे भारत पूरी दुनिया में दुग्ध आपूर्तिकर्ता देश के रूप में स्थापति होगा।

वहीं Dairy Industry से जुड़े लोगों ने मोदी सरकार की इस घोषणा का स्वागत किया है। Amul डेयरी के एमडी आर एस सोढ़ी ने ट्वीट कर कहा कि सरकार की इस घोषणा से डेयरी सेक्टर में नया बूम आएगा और साथ ही ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में डेयरी से जुड़े लाखों रोजगार का सृजन होगा।

बजट में मनरेगा के तहत पशुओं के चारे के लिए खेती बढ़ावा देने का भी ऐलान किया गया है। इसका भी डेयरी सेक्टर में स्वागत हुआ है। जाहिर है कि इससे जहां गांवों में किसानों की इनकम बढ़ेगी, पशुचारे का संकट भी खत्म होगा।

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2025 तक पशुओं में फुट एंड माउथ डिजीज (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस खत्म करने की मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। साथ ही उन्होंने भेड़ों और बकरियों में पीपीपी बीमारी को भी 2025 तक खत्म करने का संकल्प लिया। बजट में ये भी कहा गया कि कृत्रिम गर्भादान को मौजूदा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत किया जाएगा।

कृषि और खेती से जुड़े लोगों के जीवन में सुधार इस वर्ष के बजट का लक्ष्य था। मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 202-21 के लिए कृषि, सिंचाई और संबद्ध क्षेत्रों के लिए 2.83 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के अपने लक्ष्य को दोहराया और कृषि क्षेत्र के विकास के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान का ऐलान किया।

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Editor

View Comments

  • Sir...good morning
    Mai 02.01 2018 se pasu palan ka kam fultimar banke kar raha hun.
    Mai hitek dairy Farm
    Karana chahya hun.
    Parantu bank madad lon ke rup me nahi de raha hai.
    Bank Dairy lon ki bat sunna bhi pasand nahin karte.lanat hai sarkar pe keval unchi unchi bat karte hain.

  • I am Arun pal.dairy pe koe loan nahi deta.bank bolta hai recovery hai.iss area me loan band hai.

  • यह तो बहुत अच्छी बात है डेयरी के मामले में मगर हम लोग पैसा नहीं है ऐसा नहीं है जमीन में हम लोग डोरी कैसे खोलेंगे बैंक में लोन लेने जाओ वह तुम्हारे पास है डॉक्यूमेंट नहीं है

    • जसबीर सिंह जी आपकी बात बिलकुल सही है। अगर आपके साथ कुछ ऐसी घटना घटित हुई है तो कृपया editor@dairytoday.in पर शेयर करें। हम आपकी परेशानी को हल करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद, संपादक, डेयरी टुडे

    • Pashu palak ko har kathnai ka samaan karna usake badle ushak ushaka mehant ka pesa bhi nahi milta

  • Pashu palko ko har taraf se dikht ka samna krna padhta hai lo ne to door ki baat hai. Pashu palko ho har jagah se bhgaya jata hai. Pashu palko ko machinary systems se dairy lagane pr krodo rupay ka kharcha ata hai.

    • Bank bale dairy loan ka to bat bhi nahi karna chahte hai.berojgar yuva bhatakte hi rah jata hai

  • Y sach hai ki dairy k lea koi bank loan nhi deta.. sab mna krdete hai... sbi ho ya pnb or na koi rasta btata... baat kre bhi to kaha kre..

  • Ye koi bhi sakim aam aadmi tak nhi pahuchati ye sub dikhawa h or government kutch bhi nhi krti h

  • Sr dairy ke liye kewal bajat pas hoti hai par koi bank lon siwikar nahikar ti hai kyo ki unko payrbi chayeye or payrbi karaiye to 10 parsent chahiye

  • Lone dur ki bat hai pashu palan karta ko kohi puchta tak nahi.milk rate se jada pashu khadya pdarth ka rate hai.

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

2 weeks ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago