डेयरी बिजनेस आइडिया- खोलें मुर्रा भैंस का डेयरी फार्म और दूध बेचने के अलावा इस काम से करें लाखों की कमाई

डेयरी टुडे नेटवर्क,
नई दिल्ली, 31 मार्च 2021,

ग्रामीण बैकग्राउंड से जुड़े लोगों के लिए डेयरी फॉर्मिंग को अच्छी कमाई वाला बिजनेस माना जाता है। डेयरी टुडे की वेबसाइट पर आपने डेयरी फार्मिंग से बिजनेस जुड़े लोगों की ऐसी कई सफलता की कहानियां सुनी होंगी, जिनमें पता चलता है कि लोगों ने डेयरी फॉर्म का बिजनेस किया और कम समय में ही अच्छी कमाई करने लगे। वैसे अगर इस बिजनेस में आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप दूसरे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप दूध बेचने के अलावा भी कई तरह से पैसा कमा सकेंगे। कई लोग डेयरी बिजनेस में दूध के साथ ही कई और तरीकों से भी पैसा कमा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से डेयरी फॉर्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप डेयरी फॉर्म में दूध के अलावा किन तरीकों से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

डेयरी के धंधे को कैसे किया जाता है

डेयरी व्यवसाय में आने के लिए अक्सर लोग करीब एक लाख रुपये की अच्छी मुर्रा भैंस खरीदते हैं और फिर उसका दूध बेचने का काम शुरू कर देते हैं। माना जाता है कि करीब एक लाख रुपये वाली भैंस का वो सीजन में करीब डेढ़ लाख रुपये तक का दूध बेच देते हैं। इसमें भैंस के खाने पर करीब 80 हजार रुपये खर्च होते हैं और लेबर पर भी 20 हजार रुपये का खर्चा आता है। इसके बाद भैंस को करीब 40 हजार रुपये में बेच देते हैं। इससे उन्हें फायदा तो होता है, लेकिन अगर आप थोड़ा अलग तरीके से काम करेंगे तो आप इतने ही रिसोर्स में अच्छा पैसा कमा सकेंगे।

जानिए दूध बेचने के अलावा कमाई करने के तरीके?

कई पशुपालक अपनी भैंस से एक तो दूध के जरिए कमाई करते हैं, जैसा और किसान भाई कर रहे हैं। इसमें कई लोग दूध से ज्यादा अन्य डेयरी प्रोडक्ट बेचकर पैसा कमा रहे हैं यानी वो दूध कम बेचते हैं और पनीर, दही आदि ज्यादा बेचते हैं, क्योंकि इसमें फायदा ज्यादा है। इसके अलावा कई पशुपालक दूध बेचने के साथ ही खुद की ब्रीड तैयार कर रहे हैं यानी दूध के साथ वो भैंस का बच्चा करवाकर उसे पालते हैं।

ऐसे में वो कुछ साल में एक और भैंस तैयार कर लेते हैं, इससे उन्हें कुछ ही साल में 1 लाख रुपये की भैंस मिल जाती है, जो पूरी तरह से सीधी कमाई है। इसमें कई लोग इसे बेच देते हैं या फिर इसके दूध से और पैसे कमाते हैं। ऐसे में किसान खुद की ब्रिड तैयार करने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और जो लोग मुर्रा नस्ल की भैंस पर काम कर रहे हैं, उन्हें काफी फायदा हो रहा है। इसलिए आप भी बिजनेस चाहते हैं तो भैंस की ब्रिड तैयार कर उन्हें बेचकर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट डेयरी टुडे के ‘डेयरी के सुल्तान’ सेक्शन में आपको ऐसे कई किसानों की सफलता की कहानी पढ़ने को मिलेंगी, जिनमें वो इसी बिजनेस आइडिया से अच्छी नस्ल की भैंस तैयार कर लाखों रुपये कमा रहे हैं।

साथ ही पशुपालक पशु खरीदने और बेचने का काम भी कर रहे हैं। कई पशुपालक गांवों से भैंस या गाय आदि खरीद लेते हैं और फिर उन्हें दूसरी जगह ज्यादा पैसे में बेच देते हैं। हालांकि, इसके लिए आपकी पशुओं को लेकर जानकारी अच्छी होनी चाहिए, जिसके बाद ही आप ये कारोबार कर सकते हैं.

डेयरी बिजनेस के लिए सरकार देती है पैसा

इस बिजनेस में खास बात ये है कि आपको लोन आसानी से मिल जाता है और सस्ता भी मिलता है। इसके अलावा इस बिजनेस के लिए सरकार कई तरह की सब्सिडी भी देती है, इससे आपको मुनाफा काफी ज्यादा होता है। बता दें कि मुर्रा भैंस में अलग अलग तरह की प्रजाति होती है। अगर कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 1 लाख से अधिक ही होती है। इनमें कई भैंस 3-4 लाख तक आ जाती है तो दूध देने की क्षमता के आधार परकई भैंसों की कीमत तो 50 लाख तक आंकी जाती है।

Note:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.co m/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

Editor

Recent Posts

FY 2022-23 में Mother Dairy का टर्नओवर 14,500 करोड़ रुपये पहुंचा

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 22 अगस्त 2023, दिल्ली-एनसीआर की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी…

3 weeks ago

IDA के अध्यक्ष आर एस सोढ़ी से जानिए कब तक मिलेगी दूध की बढ़ी कीमतों से राहत!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 11 मई 2023 भारत में पिछले कई महीनों…

4 months ago

Niti Ayog Report: डेयरी एक्सपोर्ट बढ़ाना है तो आयातित उत्पादों से करना होगा मुकाबला

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 9 मई 2023, कुछ दिनों पहले तक देश में दूध…

4 months ago

Mother Dairy ने ‘धारा’ ब्रांड के तहत बिकने वाले खाद्य तेल के दाम घटाए

डेयरी टुडे नेटवर्क, नई दिल्ली, 5 मई 2023, मदर डेयरी ने 'धारा' ब्रांड के तहत…

4 months ago