युवा डेयरी किसान राहुल शर्मा की Success Story, हर महीने 80 हजार रुपये की कमाई!

नवीन अग्रवाल, डेयरी टुडे नेटवर्क,
गुना/नई दिल्ली, 11 मई 2020,

डेयरी फार्मिंग और मिल्क प्रोडक्शन (Milk Production) के धंधे में कमाई है, लेकिन शर्त ये है कि इसमें कड़ी मेहनत और जुनून के साथ काम करना पड़ता है। Dairy Today की कोशिश देशभर के ऐसे ही मेहनतकश और परिश्रमी युवाओं की सफलता की कहानी आपके सामने लेकर आने की होती है। आज हम डेयरी के सुल्तान में आपके सामने लेकर आए हैं मध्य प्रदेश के प्रगतिशील युवा डेयरी किसान राहुल शर्मा की सफलता की कहानी। राहुल शर्मा एमपी के गुना में अपने गांव में Dairy Farming करते हैं और डेयरी फार्मिंग के बिजनेस में आने वाले युवाओं के लिए मिसाल बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें :MBA पास युवक ने दुबई का बिजनेस छोड़कर खोला डेयरी फार्म, आज रोजाना 1000 लीटर दुग्ध उत्पादन और लाखों की कमाई भी

राहुल ने हजारों के पैकेज की नौकरी छोड़कर खोला डेयरी फार्म

राहुल शर्मा की उम्र अभी 22 साल है और उन्होंने 2015 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। डिप्लोमा करने के बाद राहुल ने करीब तीन साल नौकरी की और जब उन्होंने नौकरी छोड़कर डेयरी फार्मिंग का काम शुरू करने का फैसला किया, तब उनकी सैलरी 50 हजार रुपये प्रति महीना थी। राहुल ने डेयरी टुडे से बातचीत में बताया कि उनके दादा जी के निधन के बाद गांव में खेती-बाड़ी के काम में दिक्कत होती थी, इसलिए उन्होंने अपने पिताजी का हाथ बंटाने का फैसला किया और 2017 के आखिर में वे नौकरी छोड़कर अपने गांव आ गए। गांव में खेतीबाड़ी के साथ उन्होंने एक साल तक स्कूल में पढ़ाया, कोचिंग में बच्चों को पढ़ाया, लेकिन उन्हें हमेशा लगता था कि व्यवसायिक Dairy Farming करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: आईटी की नौकरी छोड़ खोला Dairy Farm, दिल्ली-NCR में इनकी गीर गायों के A2 Milk की है जबरदस्त मांग

2 भैंस से की श्री महाराज डेयरी फार्म की शुरुआत

राहुल बताते हैं कि डेयरी फार्मिंग शुरू करने से पहले उन्होंने कई सफल डेयरी किसानों की कहानी सुनी और आसपास के Dairy Farmer से मिलकर इसकी चुनौतियों के बारे में गहनता से जानकारी ली। इसके बाद राहुल ने अपने छोटे भाई विशाल शर्मा के साथ मिलकर अक्टूबर, 2018 में मध्य प्रदेश के गुना जिले की राघोगढ़ तहसली के अपने सोमपुरा में श्री महाराज डेयरी फार्म से नाम से प्रोफेशनल डेयरी फार्मिंग की शुरुआत की। राहुल के अनुसार उन्होंने सवा लाख रुपये में दो भैंस खरीदी और अपनी बचत के पैसे से शेड लगाकर Dairy Farm शुरू कर दिया। कुल मिलाकर उन्होंने पौने दो लाख रुपये शुरुआत में खर्च किए।

इसे भी पढ़ें : इस ग्रामीण महिला से सीखिए Dairy Farming, दूध बेचकर कमाती है सालाना 80 लाख रुपये

अब हैं 14 भैंस, रोजाना होता है 80 लीटर का दुग्ध उत्पादन

प्रोग्रेसिव डेयरी किसान राहुल शर्मा ने बताया कि उनके इलाके में भैंस के दूध की काफी मांग है, इसलिए उन्होंने भैंस का ही Dairy Farm खोलने का फैसला किया। शुरुआत में 20 लीटर दूध होता था, जिसे वे पास के होटलों और राघोगढ़ में ग्राहकों को 50 रुपये प्रति लीटर बेच देते थे। धीरे-धीरे उनके शुद्ध दूध की मांग बढ़ती गई और उनकी कमाई भी। तो उन्होंने भैंस की संख्या बढ़ाने का फैसला किया और हर महीने- दो महीने में भैंस खरीदते रहे। आज उनकी Dairy में मुर्रा नस्ल की 14 भैंस हैं। इनमें से 10 भैंस मिल्किंग हैं, जिनसे रोजना 80 लीटर दूध होता है। राहुल के मुताबिक 50 लीटर दूध एक होटल में चला जाता है, बाकी ग्राहकों को सीधे बेचा जाता है। हालांकि लॉकडाउन (Lockdown) के कारण होटल बंद होने की वजह से वे बड़ी मात्रा में बिनौला पद्धति से दूध का देसी घी बना रहे हैं, ताकि हालात ठीक होने पर घी बेचा जा सके। राहुल के अनुसार दूध की बिक्री से रोजोना करीब चार हजार रुपये की कमाई होती है, यानि महीने में सवा लाख रुपये की।

इसे भी पढ़ें : इंदौर की पल्लवी व्यास ने डेयरी फार्मिंग में लहराया सफलता का परचम, जानिए कैसे

छोटे भाई के साथ मिलकर हर महीने कमाते हैं 80 हजार रुपये

राहुल के अनुसार उनके खेतों में हरा चारा होता है, साथ ही वे गेहूं, बाजरा और मक्के का दलिया घर पर ही बनाते हैं। डेयरी फार्म के संचालन में हर महीने करीब 40 हजार रुपये का खर्चा आता है, यानि हर महीन करीब 80 हजार रुपये की बचत हो जाती है। राहुल ने बताया कि उनका छोटा भाई विशाल शर्मा डेयरी के काम में उनका पूरा सहयोग करता है। दोनों भाई डेयरी फार्म और दूध की बिक्री का काम खुद करते हैं। वे गांव के दूसरे पशुपालकों का दूध भी खरीद कर शहर में बेचने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें : ओडिशा के दो युवा इंजीनियरों को सलाम, जिन्होंने Farmtree App से Dairy किसानों की मुश्किलों को किया आसान

राहुल का मंत्र – “बड़ा नौकर बनने से अच्छा है, छोटा मालिक बनो”

राहुल कहते हैं कि अपने ही गांव में इतनी कमाई से वे काफी संतुष्ट हैं। लेकिन वो यहीं रुकने वाले नहीं है। उन्होंने बताया कि वे दो साल में दूध का उत्पादन 200 लीटर रोजाना करने की कोशिश में लगे हैं। इसके साथ ही उनकी प्लानिंग अपने ब्रांड का दूध (Milk) और दही पैक करके बेचने का भी है। इसके अलावा उन्होंने वर्मीकंपोस्ट का काम भी शुरू किया है। युवा डेयरी किसान राहुल शर्मा का कहना है कि अगर परिजनों का पूरा सपोर्ट हो तो डेयरी फार्मिंग से अधिक फायदे का कोई दूसरा काम नहीं है। राहुल कहते हैं, “बड़ा नौकर बनने से अच्छा है, छोटा मालिक बनो”

इसे भी पढ़ें : Success Story: दो दोस्तों ने कॉर्पोरेट की नौकरी छोड़ खोला Dairy Farm, जानिए हर महीने कितना कमाते हैं

निवेदन:– कृपया इस खबर को अपने दोस्तों और डेयरी बिजनेस, Dairy Farm व एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े लोगों के साथ शेयर जरूर करें..साथ ही डेयरी और कृषि क्षेत्र की हर हलचल से अपडेट रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/DAIRYTODAY/ पर लाइक अवश्य करें। हमें Twiter @DairyTodayIn पर Follow करें।

देखिए वीडियो : जानिए मोदी सरकार के आर्थिक पैकेज में डेयरी और पशुपालन सेक्टर को मिली कितने हजार करोड़ रुपये की मदद

1844total visits.

36 thoughts on “युवा डेयरी किसान राहुल शर्मा की Success Story, हर महीने 80 हजार रुपये की कमाई!”

  1. बहुत ही प्रेरणा दायक स्टोरी।
    कब्रेज बहुत ही बेतरीन।
    बहुत बहुत सुभकामनाएँ।

  2. राहुल शर्मा जी से निवेदन है कि कृपया अपने मोबाइल नंबर सेंड करे में भी डेरी फार्म करना चाहता हु और इसके लिये में बहुत सी जानकारी भी जुटा लिया हु लेकिन मुझे अब ये बहुत पसंद आया कि मेरे जैसे 22 साल का युवा पहले से ही डेरी फार्म में है बहुत खुसी हुई शर्मा जी बस आप अपना मोबाइल नंबर प्रदान करे ।
    श्रीकांत दुबे
    कटनी मध्यप्रदेश

    1. Sir ap pashu haat ya mandi dekhe apke aas paas ya you tube bagera par videos dekhe jaha pass ka buyer ho unse contect krke teen time laga kar purchase kre…very best of luck…

  3. Rahul ji me bhi vilege se Hu or me bhi dairy ka kaam karta Hu or mujhe bahut acha laga aapko padkar

  4. Muje ek bat samj nhi aayi rahul ji ki age 22 ki h abhi usme pdai bhi ho gyi 3sal nokri bhi kr li or 3 sal s dairy bhi kr rhe h kese ho gya ?

    1. Ji sir 1998 ka birth hai mera and 10th ke baad mechanical diploma kiya jo ki 2015 me complete ho gya tha uske sath he private 12th kiya tha then 2015 june se 2018 October tak alag alag job kiya aur 2018 se abhi tak farm ka kaam kar raha hun dairy krte hue 18 mahine 27 din hue hai apne kaha pad liya ki 3 saal hui…
      Kripya ek baar dobara story pade.. Thank-you so much sir..

  5. Sir bhagwan ne chaha to bhaut jaldi aap ek or garib kisan ki story post karnge uttrakhand kotdwar se

    1. संदीप नेगी जी, आप किस किसान की स्टोरी की बात कर रहे हैं…कृपया बताइए….संपादक, डेयरी टुडे

  6. Bhut achha bhai mne bhi suru kiya 4 march 2019ko 4 buffalo se starting aaj mere pass 8 buffalo h daily 68 litre dudh hota h

  7. Bahut Hi badiya Startup hai ghar par rah kar,
    apne ghar valo ke sath bussines bahut hi inspiration deta hai rahu sharma ji

  8. Bahut hi Shandar Sharma ji lage raho aur apne raghogarh ka naam Roshan karte raho wish you all the best.

    1. Ji sir abhi apke pass jitna bhi investment hai usse strt kijiye sath m pashupalan vibhag se loan ke liye try karte rahiye bcoz loan ke bhaorse jyada time chala jyga isliye jitna self ho jaay usi se suru kijiye…very best of luck✌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें