जो दूध आप पी रहे हैं वो डिटर्जेंट या यूरिया वाला तो नहीं?, इन आसान तरीकों से पता करें

Priyanka Agarwal, Dairy Today Network,
New Delhi, 14 April 2023

आजकल मिलावटी और जहरीला दूध हर जगह मिल रहा है और जाने-आनजाने में यह हमारे घरों में भी पहुंच रहा है। कहीं आप भी तो नहीं पी रहे डिटर्जेंट पाउडर या यूरिया वाला दूध? बस आसान तरीकों से घर पर ही पता कर सकते हैं।

जाहिर है कि दूध एक ऐसा ज़रूरी पदार्थ है जो हमारे दैनिक आहार में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि हम हमने जो दूध खरीदा है वह कहीं मिलावटी तो नहीं है।दूध में मिलावट के लिए लोग पानी के अलावा डिटर्जेंट पाउडर और यूरिया तक मिलाते हैं, जो कि आपकी सेहत को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। मिलावटी दूध आपकी जेब को तो चूना लगाता ही है, साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है। दूध असली है या नहीं इसकी जांच करने के लिए आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर हुई आज़माकर नकली दूध के सेवन से बच सकते हैं।

1. स्मेल टेस्ट: दूध में एक खास गंध यानी स्मेल होती है। असली दूध खुशबूदार होता है, जबकि मिलावटी दूध में कोई भी गंध नहीं होती है या यह बदबूदार होती है।

2. कलर टेस्ट: असली दूध का रंग सफेद होता है जबकि नकली दूध का रंग थोड़ा डार्क होता है।

3. स्लीप टेस्ट: दूध की 4-5 बूंदों को पॉलिश की हुई (साफ़ की हुई जगह) किसी भी सरफेस पर गिराएं। अगर दूध बिना कोई निशान छोड़े तुरंत बह जाता है, तो इसका मतलब है कि आपके दूध में मिलावट है। लेकिन, अगर यह रुक जाता है या धीरे-धीरे बहते हुए एक सफेद निशान छोड़ता है, तो यह शुद्ध दूध है।

4. लिटमस टेस्ट: दूध में मिलावट के लिए यूरिया का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा किया जाता है। यूरिया दूध का नहीं बदलता है और इसलिए इसके मिलावट का पता लगाना मुश्किल काम है। लिटमस पेपर का इस्तेमाल करके दूध में यूरिया की मिलावट का पता लगाया जा सकता है। इसके लिए, आधे चम्मच दूध और सोयाबीन पाउडर को एक साथ मिलाकर हिलाएं। इसके बाद, लिटमस पेपर को कुछ देर के लिए इसमें डुबोएं और अगर लिटमस का रंग लाल से नीला हो जाए, तो इसका मतलब दूध में यूरिया है।

इन तरीकों से दूध में मिलावट का पता लगाया जा सकता है। अगर आपके घर मिलावटी दूध आ रहा है, तो तुरंत इसे बंद कर दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

(साभार)

88total visits.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय खबरें